पंचकुला जिले की कालका और पंचकुला विधानसभा में 62.8प्रतिशत वोट पड़े

जिला में लगभग 62.8 प्रतिशत, कालका विधानसभा में लगभग 66.6 और पंचकूला विधानसभा में लगभग 59.4 प्रतिशत

पंचकूला, 25 मई (इंद्रा राय )। उपयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यश गर्ग ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 जिला में शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ। जिला में लगभग 62.8 प्रतिशत मतदान किया। कालका विधानसभा में लगभग 66.6 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा में लगभग 59.4 प्रतिशत मतदान किया। जबकि लोकसभा आम चुनाव 2019 में जिला पंचकूला में 68.92 प्रतिशत मतदान किया था।
डा. यश गर्ग ने बताया कि कालका विधानसभा में एसडीएम एवं एआरओ कालका लक्षण सरीन और पंचकूला विधानसभा के लिए एसडीएम एवं एआरओ गौरव चौहान के नेतृत्व में ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तेज धूप और उच्च तापमान के बाद भी जिला के युवा, बुजुर्ग, महिलाएं घरों से बाहर निकले और मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने वोट का प्रयोग किया। लोकसभा आम चुनाव में मतदाताओं को विशेष सुविधाएं देने के उद्देश्य से बनाए गए पिंक, युवा, दिव्यांगजन व आदर्श बूथों पर मतदाताओं ने उत्साहित होकर अपने मत का प्रयोग किया। इन बूथों के साथ-साथ तमाम बूथों पर गर्मी को जहन में रखते हुए प्रशासन की ओर से ठंडे पानी, दवाईयों, स्वयंसेवकों और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

यूं बढ़ा मतदान प्रतिशत
जिले में सुबह 7:00 बजे सभी 424 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह 9:00 बजे तक कालका विधानसभा क्षेत्र में 2.3 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 5.9 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह 11:00 बजे तक कालका विधानसभा क्षेत्र में 14.7 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 19.08 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 1:00 बजे तक कालका विधानसभा क्षेत्र में 29.6 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 30.2 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 3:00 बजे तक कालका विधानसभा क्षेत्र में 44 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 42 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम 5:00 बजे तक कालका विधानसभा क्षेत्र में 53.9 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 51.3 प्रतिशत मतदान हुआ।

अधिकारी कर्मचारियों की रही अहम भूमिका
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने में अधिकारियों कर्मचारियों की अहम भूमिका रही। 424 पोलिंग बूथों के लिए प्रत्येक बूथ पर 4 अधिकारी/कर्मचारी और दो पुलिस कर्मचारियों को टीम ने मतदान करवाया। एक बूथ की टीम में एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी, दो पोलिंग अधिकारी व दो पुलिस कर्मी शामिल रहे। परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए अन्य पुलिस कर्मचारियों की डयूटी अलग से रही।
उन्होंने बताया कि जिला में 42 सेक्टर अधिकारी, इनमें 19 पंचकूला विधानसभा और 23 कालका विधानसभा में रहे। 14 जोनल मैजिस्ट्रेट, इनमें से 6 पंचकूला विधानसभा और 8 कालका विधानसभा में रहे। 69 माइक्रो अब्जर्वर, इनमें से 20 पंचकूला विधानसभा और 49 कालका विधानसभा में रहे।

सेल्फी प्वाईंट बने आकर्षण का केंद्र
जिला प्रशासन द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़े, इसके लिए बूथों पर स्लोगन के माध्यम से, रंगोली के माध्यम से, सेल्फी प्वाइंट एवं अन्य माध्यमों से मतदाताओं को जागरूक करने का काम किया जा रहा था। मतदाता उत्साहित होकर मतदान के उपरांत इन स्थानों पर अपनी फोटो लेकर अपनी खुशी भी जाहिर कर रहे थे।

Check Also

The BJP Government is engaged in violating students’ rights:-Kumari Selja

The Negligence and Malpractice in the education sector will not be tolerated at any cost:- …

भूमिहार समाज का देश के लिए योगदान

आज पूरे बिहार, उत्तर प्रदेश या झारखंड में जितनी भी भूमिहार बाहुल्य गाँव है वहाँ …

Press Club of India Condemns FIR Against The Caravan Journalists

(Ishantimes)New Delhi, [08/06/2024] – The Press Club of India (PCI) has issued a strong condemnation …

केबिनेट मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने ताबड़तोड़ सभायें कर फूँका चुनावी बिगुल

मऊ(निमेष राय)।प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने अपने गृह जनपद …

तीन जुता कारबारियो के यहाँ छापेमारी मे मिले 56 करोड़ घर में थी पुरानी तिजोरियां

500 के नोटों की इतनी गड्डियां देख अफसरों के छूटे पसीने आगरा(ईशान टाइम्स) ।आयकर विभाग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *